digital marketing jankarifull

Career in Digital Marketing:- क्या आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का सपना देख रहे हैं। क्या आप इस Digital Marketing Expert kaise Bane के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर के बारे में सारी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको डिजिटल मार्केटिंग मी करियर की जानकारी मिलेगी। इस पोस्ट में हम आपको Digital Marketing Course, Best Institute और इसमें Career Scope क्या है के बारे में बताएंगे. जिससे आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना पाएंगे। यहां आपको वह सभी जानकारी मिलेगी जो डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञ बनने के लिए आवश्यक है। अब आपको बता दें कि

Digital Marketing Me Career kaise Banaye

आज की दुनिया लगभग पूरी तरह से ऑनलाइन है और इंटरनेट पर आधारित है। जीवन के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण के साथ-साथ पूरी दुनिया में बाजार व्यवस्था या विश्व-बाजार भी डिजिटल हो गया है। जिससे आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग आम बात हो गई है। इसलिए, वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में करियर के कई विकल्प हैं।

अगर आप भी करियर की बेहतरीन संभावनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। अगर आप 12वीं पास हैं या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के लिए योग्य हैं।

आजकल कई संस्थानों में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स चलाए जा रहे हैं। लेकिन आप एक ही कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करते हैं। जहां टीचिंग फैकल्टी अच्छी हो और कम से कम 8 से 10 साल का डिजिटल मार्केटिंग का अनुभव हो। ये बातें हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारे Digital Marketing Institute हैं. लेकिन इन संस्थानों में अच्छे डिजिटल मार्केटिंग शिक्षकों की कमी है। इसलिए किसी भी संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग में एडमिशन लेने से पहले अपनी रिसर्च ठीक से कर लें। इसके विपरीत सीधे कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से कोई फायदा नहीं होगा। इस तरह आप किसी अच्छे डिजिटल मार्केटिंग संस्थान से कोर्स करने के बाद किसी अच्छी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में इंटर्नशिप कर सकते हैं। इस तरह आप डिजिटल मार्केटिंग में अपने करियर को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं।

Digital Marketing क्या है?  

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और सोशल मीडिया के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में, मार्केटिंग सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आदि का उपयोग करके की जाती है। डिजिटल मार्केटिंग के तहत, विभिन्न डिजिटल तकनीकों जैसे मोबाइल फोन, डिस्प्ले विज्ञापन, रेडियो विज्ञापन, ईमेल मार्केटिंग का उपयोग विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए किया जाता है। . डिजिटल मार्केटिंग की खास बात यह है कि यह व्यवसाय के लिए न्यूनतम लागत पर एक व्यापक बाजार और ग्राहक आधार प्रदान करता है और इसमें लक्षित उपभोक्ताओं के साथ बातचीत की एक अच्छी सुविधा प्रदान की जाती है। ताकि मार्केटिंग कंपनियों को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

Digital Marketing mai स्कोप 

डिजिटल मार्केटिंग में करियर स्कोप को लेकर कोई संदेह नहीं है। इस क्षेत्र में कई आकर्षक करियर विकल्प हैं। आज का युग ऑनलाइन मीडिया और डिजिटल मीडिया का युग है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का दायरा भी बहुत बड़ा है। पहले लोग ज्यादातर अखबार पढ़ते थे और टीवी देखते थे। लेकिन आज का जमाना बदल गया है। अब लोग YouTube, Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram, Pinterest आदि जैसे मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या डिजिटल मीडिया का उपयोग करने लगे हैं। आज से सभी उपभोक्ता डिजिटल मीडिया पर हैं। इसलिए हर कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना शुरू कर दिया है। आने वाले समय में Digital Marketing Expert की मांग और भी ज्यादा बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़े

Digital marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी उभरता हुआ कारोबार है। आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है। जिससे आप इस फील्ड में काफी ग्रोथ कर सकेंगे। इस फील्ड में आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। जितनी अच्छी कमाई आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कर सकते हैं। अन्य क्षेत्रों में मुमकिन नही।

Career Option in Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेंट मैनेजर, सर्च इंजिन मार्केटर, वेब डिजाइनर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर, कंटेट राइटर आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

Digital Marketing में कँहा मिलेगी जॉब

आज के समय डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में वेब डिजाइनर, ऐप डिजाइनर और सोशल मीडिया मैनेजमेंट के जानकारों के लिए जॉब के अवसरों की कमी नही है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी और ई-कॉमर्स कंपनियों में भी Digital Marketing एक्सपर्ट की भारी डिमांड रहती है। इसके साथ ही देशी-विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनीज आदि जगहों पर जॉब की तलाश कर सकते हैं। विभिन्न वेबसाइट, न्यूज पोर्टल में भी अवसरों की कमी नही है। अगर आप Digital Marketing में माहिर हैं, तो आप टीचिंग के क्षेत्र में भी जॉब कर सकते हैं। आप खुद के डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स बनाकर ऑनलाइन उनको बेच सकते हैं या ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सिखा सकते हैं। अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं, तो खुद की डिजिटल मार्केटिंग कंपनी या एजेंसी शुरू कर सकते हैं।
इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में भारत में बैंकिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, आईटी, मीडिया, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, पीएसयू, पीआर एडं एडवरटाइजिंग, मल्टी नेशनल कंपनियों और रिटेल सेक्टर्स में आपको काफी अच्छे जॉब और करियर के विकल्प मिल सकते हैं।

Best Digital Marketing Course

इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग के बेस्ट कोर्सेजसीडीएमएम (सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर) है। इस कोर्स के तहत डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख विषयों और टॉपिक्स की स्टडी और ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप अपने बिजनेस और करियर में सफल हो सकें। यह कोर्स उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो सेल्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, एंटरप्रेन्योर्स, डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं।
भारत सरकार द्वारा यह कोर्स सर्टिफाइड है और इस कोर्स को करते समय आपको हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स और असाइनमेंट्स की ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही डिस्कशन फोरम से रेगुलर सपोर्ट मिलता है। कोर्स के दौरान आप रिसर्च बेस्ड इंटर्नशिप करते हैं और फ्रेशर्स तथा डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों को प्लेसमेंट असिस्टेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद प्रोफेशनल्स इस कोर्स से संबद्ध अपडेटेड कंटेंट और वीडियोज भी प्राप्त कर सकते है। इसके अंतर्गत 25 से 35 हजार तक की आसानी से सैलेरी मिल जाती है। अनुभव होने पर काफी अच्छा पैकेज मिलता है।

Popular Course in Digital Marketing

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसइओ) के तहत इस बात की जांच की जाती है कि, किसी भी वेब पेज को गूगल, याहू जैसे सर्च इंजन से कितना सर्च किया गया या कितने लोगों ने कोई खास वेबसाइट देखी है। SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम ऐसा हिस्सा है जिसका धीरे-धीरे महत्व काफी बढ़ रहा है। मार्केटिंग पर होने वाला खर्च अखबार और टीवी से वेबसाइट और सोशल मीडिया की तरफ बढ़ रहा है। हर वेबसाइट के ओनर चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट गूगल या अन्यं सर्च इंजन के पहले पेज पर पहली पोजीशन पाएं। जिससे कि उस वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और उस वेबसाइट की अच्छी कमाई होती है। SEO एक्सपर्ट किसी भी साइट को रैंक कराने में अहम भूमिका निभाते हैं।

इसी कारण दिन- प्रतिदिन एसइओ एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ती ही जा रही है। एसइओ एक्सपर्ट्स का यही काम होता है कि वे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक को अट्रैक्ट करें और उस ट्रैफिक को बिजनेस में बदल दें। समय के साथ रैंकिंग टेक्निक्स और मेथड्स लगातार अपडेट होते जा रहे हैं और पुराने तरीके आउटडेटेड और खत्म होते जा रहे हैं। गूगल अपना एल्गोरिदम चेंज करता रहता है। ऐसे में SEO एक्सपर्ट को भी गूगल के एल्गोरिदम को समझने के लिए अपडेट रहना होगा। इस कोर्स में कीवर्ड रिसर्च, साइट डिजाइन्स, इंटरलिंकिंग आदि पर फोकस किया जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद एनालिटिक्स, बिजनेस मैनेजमेंट/ डेवलपमेंट, वेब डिजाइन, ऑफलाइन मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, रेपुटेशन मैनेजमेंट, पेड सर्च/ पीपीसी मैनेजमेंट, राइटिंग/ ब्लॉगिंग, लिंक बिल्डिंग, इवेंट मैनेजमेंट, सोशल मीडिया एनालिस्ट, वेब डेवलपमेंट मैनेजमेंट, आदि क्षेत्रों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

गूगल AdWords

गूगल एडवर्ड गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने बुसिनेस्स या वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल को पैसे देने होते हैं, गूगल आपका दिया हुस प्रोडक्ट या वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट या इंटरनेट पे दिखाता है जिससे आपका वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा पाते है,

सोशल मीडिया मार्केटिंग 

सोशल मीडिया मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग का ही पार्ट है जिसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स में विभिन्न मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती हैं ताकि मार्केटिंग के उद्देश्य से सोशल मीडिया लोगों से संपर्क बनाया जा सके और कंटेंट, इमेजेज, ग्राफ़िक्स और वीडियोज के माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी दी जा सके ताकि लोग उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में जानें और उनको खरीदें।

 

मोबाइल मार्केटिंग

अब मोबाइल मार्केटिंग का दायरा भी काफी बढ़ गया है। इस कोर्स को करने के लिए छात्रों को इंटरनेट का अच्छा ज्ञान होने के साथ-साथ मोबाइल प्रिंसिपल की अच्छी समझ होनी चाहिए। इस पाठ्यक्रम में यह सिखाया जाता है कि उपयोगकर्ता आमतौर पर मोबाइल का उपयोग कैसे करते हैं जिसका उपयोग विपणन उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह कोर्स डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों, व्यवसायियों, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों और छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है। मोबाइल और स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग के साथ, मोबाइल मार्केटिंग अब एक विशेष मार्केटिंग चैनल बन गया है। मोबाइल मार्केटिंग की विभिन्न अवधारणाएं जैसे ऐप्स मैसेजिंग, मोबाइल वेब और इमेज रिकग्निशन आदि विस्तार से दी गई हैं।

 

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग में, डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर ईमेल भेजकर और ईमेल के जवाबों का विश्लेषण करके अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। ईमेल मार्केटिंग कोर्स करके छात्र विभिन्न कंपनियों में ईमेल मैनेजर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

ग्रोथ हैकिंग

ग्रोथ हैकिंग कोर्स के तहत लोगों को मार्केटिंग के नए नियमों के बारे में बताया जाता है। व्यवसाय चलाने के लिए वित्त, लागत प्रभावी प्रबंधन, बुनियादी वेब और ऐप विकास कौशल आदि से संबंधित सुझाव दिए गए हैं। यह कोर्स डिजिटल मार्केटर्स, कंसल्टेंट्स, फ्रीलांसर्स, एस्पायरिंग ग्रोथ हैकर्स आदि के लिए एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स को करने के बाद प्रोफेशनल्स अपने बिजनेस को बढ़ावा देने और उसकी सुरक्षा करने के लिए गुरुओं को सीखते हैं।

 

वेब एनालिटिक्स

वेब एनालिटिक्स कोर्स में एनालिटिक्स का बेसिक नॉलेज दिया जाता है। साथ ही विभिन्न प्रकार के एनालिटिक्स बताए जाते हैं। यह पाठ्यक्रम विभाजन और बेंचमार्किंग के साथ-साथ माप योजनाओं की तैयारी के बारे में सिखाता है। वेब विश्लेषिकी पाठ्यक्रम में पेशेवर एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय बनाना सीखते हैं और विशेष रूप से Google Analytics पर आधारित विश्लेषण कैसे लागू करते हैं।

इनबाउंड मार्केटिंग

इस कोर्स के तहत किसी वस्तु या सेवा को खरीदने से पहले सामग्री निर्माण के माध्यम से ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया जाता है। यह आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम किफायती तरीकों में से एक है। इस कोर्स के माध्यम से आपको अजनबियों को ग्राहकों और अपने व्यवसाय के प्रमोटरों में बदलने का कौशल दिया जाता है। इस कोर्स में अट्रैक्ट, कन्वर्ट, क्लोज और डिलाइट स्टेप्स की कार्यप्रणाली पर काम किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग में जॉब प्रोफाइल

कंटेंट मार्केटर, कॉपी राइटर, कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र, पीपीसी मैनेजर / एग्जीक्यूटिव, एसईओ एग्जीक्यूटिव / मैनेजर, एसईएम मैनेजर / एक्सपर्ट, सोशल मीडिया मैनेजर / एग्जीक्यूटिव, ई- कॉमर्स मैनेजर, एनालिटिकल मैनेजर, सीआरएम और ईमेल मार्केटिंग मैनेजर, वेब के रूप में अपना करियर शुरू करें। डिजाइनर/डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/डायरेक्टर, एसईओ एग्जीक्यूटिव/मैनेजर, एसईएम मैनेजर आदि। डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनकर आप महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज की फीस की बात करें तो इन कोर्सेज की फीस 40 हजार से लेकर 1 लाख से ज्यादा तक हो सकती है। वहीं, एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की सैलरी 50 हजार से लेकर लाख रुपये तक हो सकती है। वर्तमान में इस क्षेत्र में आय की कोई सीमा नहीं है।

4 thoughts on “Digital Marketing Me Career kaise banaye- डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *